Best way to solve the critical error in your WordPress website in Hindi

नमस्कार दोस्तो आज किस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं, कि यदि आपकी वेबसाइट में कोई Critical error का Issue आता है । जब भी आप अपनी वेबसाइट का Dashboard ओपन करते हैं तो यह है Error आपको देखने को मिलता है । तो इसे आप कैसे ठीक कर सकते हैं । आज के इस आर्टिकल में इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है। दोस्तों मेरा नाम है, Shivam Vishwakarma चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं –

यह error क्यों आता है? (Why this error comes?)

मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह Error आपकी वेबसाइट में क्यों और कैसे आ जाता है । इसका Main कारण यह है, कि जो भी हमारी Themes की फाइल होती हैं या फिर plugins की फाइल होती हैं, उन्हें जब हम कभी अपडेट करते हैं या फिर अपडेट होती हैं। तो यह Error आ जाता है जैसे कि हम किसी भी Themes या Plugin को अपडेट पर लगा देते हैं और हम By Chance अपनी साइट को Refresh कर देते हैं, तो भी यह Critical Error Show होने लगता है।

इसे कैसे ठीक करे? (How to fix it?)  

तो दोस्तों यह जो Error आप देख रहे हैं, इसको ठीक करना काफी सिंपल है । इसके लिए आपको सबसे पहले क्या करना होगा कि यह URL आपको अपनी Private Window(Incognito Mode) में Open करना होगा । यह देखने के लिए कि क्या यह यहां पर ओपन हो रहा है या नहीं क्योंकि कभी-कभी cache का issue भी हो जाता है । इसके बाद हम इस URL को अपने प्राइवेट Window में ओपन करते हैं, तो उसके लिए हमको यहां पर अपना Username और Password भी डालना पड़ेगा । जैसे ही हम अपना Username और Password डालकर इसे Select  करते हैं । तो यह Issue यहां पर भी हमको देखने को मिल जाता है । यानी कि यह कंफर्म हो गया है कि यह Issue आपकी Website में है। तो इस Error  को कैसे ठीक करते है, यह जान लेते है – 

Step: 1

तो सबसे पहले हम अपनी वेबसाइट का Backend ओपन कर लेते हैं। Backend  यानी कि उसका सी-पैनल (C-panel) Open कर लेना है। आपका जो भी Server है, कोई भी Server हो सकता है : जैसे कि GoDaddy ,Hostarmada ,Bluehost जो भी आप use कर रहे हो उसका C-Panel Open करें । यह  हमारी जो वेबसाइट है, वह Hostinger  पर Host है। तो हम इसका C-Panel Open (Basically Hostinger में h-panel होता है ) कर लेते हैं ।

Step: 2

उसके बाद आपको अपने Domain  की Public HTML फाइल को Open कर लेना है क्योंकि जितने भी WordPress की फाइल  हैं। आपको इसी के अंदर मिलेंगी यहां पर आने के बाद आपको क्या करना है कि दो  तीन चीजें आपको Check करनी पड़ती है। पहले आपको WP-Content का ऑप्शन मिलेगा तो उस पर हम क्लिक कर देंगे ,उसके बाद आपको Plugin और Themes का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो हम इन्हें एक-एक करके Rename करके देखेंगे पहले हम Plugin को Rename करेंगे ।

Step: 3

Rename करने के बाद हम अपनी वेबसाइट को Refresh करेंगे। Refresh करने के बाद हम देखेंगे कि क्या सारी चीजें Proper Work कर रही हैं या नहीं, तो सबसे पहले हम Plugin के option पर जाएंगे क्योंकि हमने Plugins को Rename किया है। इसलिए हम देख लेंगे की Plugins का Option कैसे Show हो रहा है। जैसे ही आप Plugin  के Option को Click करेंगे तो आप देखेंगे जितनी भी हमारी Plugins  Install थी। वह अब हमारी Website पर नहीं है,क्योंकि यहां पर यह दिखा रहा है कि Plugin File is doesn’t exist

Step: 4

तो उसके लिए हमें क्या करना है, कि हमें वापस फिर से फाइल का नाम Same करना पड़ेगा । तो हम फिर से वापस चलेंगे और फाइल का नाम फिर से Same कर देंगे और फिर Rename के Option पर क्लिक कर देंगे। अब नाम को फिर से Change करने के बाद हम फिर से Plugin File को Check करेंगे तो हम जैसे ही Plugin  के Option पर क्लिक करते हैं और उसे Refresh करते हैं तो हमारी सभी फाइल्स फिर से वापस तो आ जाते हैं लेकिन इन्हें एक्टिवेट करना पड़ेगा ।

Step: 5

 तो हम इन्हें एक-एक करके Activate कर लेते हैं। यदि आप All Activate करेंगे तो अगर कोई भी Plugin Problem Create कर रही है तो जैसे ही आप All Select करने के बाद Apply पर क्लिक करेंगे । तो वापस से Same error यहां पर दिखाने लगेगा । तो एक बात तो यह पक्की हो गई कि हमारी कोई ना कोई Plugins यहां पर Problem Create कर रही हैं । तो वह कौन सी Plugins है। यह जानने के लिए हम एक-एक करके इन सभी Plugins को एक्टिवेट करेंगे।

Step: 6

तो हम शुरू से एक-एक करके सभी Plugins  को एक्टिवेट करते हैं ,इसी प्रकार से सभी Plugins को एक्टिवेट करके देखना है । और अब यहां से हम Elementor को एक्टिवेट करेंगे उसके बाद हम Elementor Pro  को एक्टिवेट करेंगे तो दोस्तों जैसे हम Elementor Pro को एक्टिवेट किया तो हमारी वेबसाइट वापस से Error  दिखाने लगी यानी कि जो भी plugin problem create कर रही है वह Elementor Pro है ।

Step: 7

 अब क्या करना है  हमें इस Plugins को इस Site से हटा देना है। या तो फिर इसे Activate ही ना करें और नया Elementor Pro अपनी वेबसाइट पर इंस्टॉल करें, अब हम फिर से वही Same Plugin के फोल्डर में जाएंगे और यहां पर Elementor को Rename कर देंगे । Rename करने के बाद वापस अपनी वेबसाइट को Refresh करेंगे तो यह वेबसाइट चलने लगेगी

इस प्रकार से आप अपनी वेबसाइट पर Critical Error के Issue को ठीक कर सकते हैं । अब हम अपनी Website में जो Main Window है , हम उसे एक बार फिर से refresh करके देखेंगे कि यह Error सही हुआ है कि नहीं जैसे हम उसे Refresh करते हैं तो हमारी Website Work करने लगी है। तो हमारा जो  Critical Error था वह ठीक हो गया है तो अब हमें क्या करना है, कि हमें एक नया Plugin Elementor Pro अपनी वेबसाइट में इंस्टॉल कर लेंगे और फिर उसका हम Use कर लेंगे

इसके बाद अब हम अपनी सभी Plugins को एक साथ एक्टिवेट कर लेंगे उसके लिए हमें क्या करना है, कि हमारा जो Plugin Problem Create कर रहा था उसे हम अपनी फाइल से हटा देंगे । और फिर सभी को एक साथ एक्टिवेट कर देंगे तो इस प्रकार से हम अपनी वेबसाइट में Critical Error को बड़ी आसानी से Solve कर सकते हैं  ।

Watch Video on how to solve critical errors on WordPress Site:

Video on ,how to solve critical error on your wordpress site

तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में बस इतना ही। उम्मीद करता हूं यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हुआ होगा और आपकी जो समस्या है Critical Error को लेकर वह Solve ho गई होंगी। तो दोस्तों इस आर्टिकल को Like जरूर कर दीजिए साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी Critical  Error से संबंधित सभी समस्याओं का हल मिल सके आज किस आर्टिकल में बस इतना ही हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *