The best way to migrate wordPress website to Hostinger

 

Hello Friend  उम्मीद करता हु, कि आप सब अच्छे होगे । आज कि इस Article में हम बात करने वाले है कि की कैसे हम अपनी किसी भी  website  को hostinger पर Migrate कर सकते है। काफी आसान step में आप जानने वाले है। मैं हूं शिवम विश्वकर्मा आपका  स्वागत करता हु,अपने इस नए Article  में तो चलिए दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से इसे जान लेते है।  

तो दोस्तों इस Artical को आप पूरा Step By Step पढ़े क्योंकि यह टेक्निकल process होता है। और अगर आप छोटा सा मिस्टेक करते हैं। तो आपका पूरा Data भी Crash हो सकता है या फिर आपकी Website Run करना बंद कर देगी तो Guys इसे ध्यान से पढ़े –

Step.1

तो Guys अभी जो हमारी Website है वह दूसरी Web Hosting Company  में host  है। इसे हम कैसे Hostinger  Web Hosting Company  में transfer  कर सकते चलिए जान लेते है। तो दोस्तो यह जो हमारी एक website हैं reviewago.com इसका  sarver काफी खराब हो गया  है। यहां पर आप देख सकते हो जो हमारा browser हैं वह work कर रहा है और cloudflare भी Work कर रहा है लेकिन यहा जो हमारा Host  है वह error बता रहा है।

Step.2 

तो Guys इस website को अपने hostinger मे Host करेंगे। तो दोस्तों सबसे पहले हम क्या करेगे जो हमारा पुराना Account है। hostinger का वहा पर जायेगे और अपनी  website का C-Panel Open कर लेंगे। C-Panel Open करने के बाद हमें क्या करना है। दोस्तों की जाना है File Manager पर और इसे Open करना है। Open करने के बाद आपको क्या करना है यहां पर आपको अपने Data का backup लेना है। Data का backup कैसे लेना है वो मैं आपको बता देता हु। तो Guys सबसे पहले आप home पर Click करते है जैसे home पर Click करते है, तो यहा पर सारी File Open  होकर आ जायेगी  दोस्तों हमे जिस website का backup लेना है। हम उस website के File  को लेंगे जब हम अपनी Website review ago.com पर Click करेंगे तो हमरा जो भी Data है वह यहाँ पर मिल जायेगा । 

Step.3

दोस्तों मुझे सारा Data का backup लेना है। उसके लिए हमें इस File को GFile  में convord  करना पड़ेगा, तो हम  फिर से वापस आते है और इस File को GFile  में convord  कर लेते है।  इस File  को Convert करने के लिए सबसे पहले हम  इस File  में Right Click कर देंगे इसके बाद हमें compress का Option मिल जायेगा। उस पर Click कर देंगे Click करने के बाद हमें  zip archive को select करना है। इसको select करने के बाद compress file पर click कर देंगे तो यहाँ पर  compress चालू हो जायेगा। और तो यह यहाँ पर कुछ Time लेगा जितनी बड़ी File होगी उतना Time लगेगा  तो अब आप देख सकते है compression results open हो गया है।  

Step.4

इसके बाद जब हम इसे निचे की तरफ Scroll करेंगे तो हमें इस फाइल `reviewago. Com की GFile मिल जाएगी।  फिर हमे क्या करना है। अब इस File को Download कर लेंगे। download कैसे करेगे यहा पर हम Right Click करेगे download पर क्लिक कर देंगे। और download कर लेंगे। यहा पर फाइल का साइज दिखा रहा है 57.61MB और है आपका जिस हिसाब का डाटा होगा वैसा ही आपकी  फाइल का साइज होगा दोस्तों अब इस फाइल को डाउनलोड कर लेंगे।

 Step.5

अब यहा पर हमारी सारी फाइल तो आ गई है लेकिन अभी Database  की File  नहीं आई है।  और उसका  backup हम कैसे  लेगे चलो देखते है। वापस हम C-Panel में आयेगे। C-Panel में आने के बाद हमे एक option मिलेगा databases का अब हमें यहा पर  php My Admin की फाइल मिलेंगी और इस पर Click कर देंगे, अब इसे हम Open कर लेते है। अब यहा से हम अपने database का backup लेगे अब यहा पर हमारा Database Open हो गया है यहा पर हम इसे Check कर लेंगे। हमें Check क्यों करना है क्यों की यहाँ पर एक से अधिक Database है, तो हमें यह जानना काफी मुश्किल हो जाता है की कौन सा Database  किस Website के लिए है । 

 Step.6

Check कैसे करते हैं मान लीजिए इसको मैं Open करके देखता हूं। यहां से इसको हम Open करेंगे  अब हम नीचे  देखेंगे यहां पर हमें User  का Option मिलेगा इस पर Click कर देना। जैसे आप इस पर क्लिक करेंगे यहां से आपको पता चल जाएगा यह Database किस Website के लिए है। इसके बाद यहाँ पर आपको Review का Option मिल जायेगा । दोस्तों यहां से हम अपने Database को Change कर सकते हैं। साथ ही  Email,  Password, Username भी  Change  कर सकते हैं। जिससे हम अपना WordPress Login करते हैं। और यहीं से हम को पता चलेगा कि यही हमारी Website का Database है ।

 Step.7

अब हम क्या करेंगे कि हमें यहां से Backup लेना है । Backup लेने के लिए इस पर(xsigapqq_wp993) हम Click कर देंगे जैसे ही हम इस पर Click करेंगे तो सारी File Open होकर आ जाएगी । आप देख सकते हैं इसके बाद Export पर Click कर देंगे। जैसे ही हम क्लिक करेंगे तो हमें Exporting की फाइल Open होकर आ जाएगी ।  आप देख सकते हैं की यहां पर database का नाम दे रहा है। आप देख सकते हैं कि वही Database की File है कि नहीं इसके बाद जैसे हम Go पर Click करेंगे तो यह Download होना शुरू कर देगा। 

Step.8

 आप देख सकते हैं और यहां पर हमारा सारा Data backup हो चुका है। यहां पर आप देख सकते हैं backup होने के बाद हमें चलना है Hostinger पर जहां पर हम अपनी Website  को host करेंगे। अब यहाँ पर आने के बाद हम सबसे पहले हम अपनी Website  को Add करेंगे क्योंकी हमारी जो Website है वह अभी Add नहीं है। तो उसके लिए हमें Add Website  का Option  मिल जायेगा जिस पर हम Click कर देंगे। यहां पर Domain Name Enter करने के बाद हम उसे Copy ,Paste करके Enter कर देंगे। इसके बाद हम यहां पर  अपना Password डाल देंगे जो की Security purpag के लिए है। और यहां पर Add Website पर click कर देंगे। अब आप देख सकते हैं हमारा Domain Successfully Add हो चुका है। लेकिन यहाँ अभी इसने Pop-up नहीं दिया  तो इसे हम देख लेते है की यह किस कारण से नहीं दे रहा ।

Step.9

  तो दोस्तों यहाँ पर हमें अपनी Ownership को Verify करना पड़ेगा। आप देख सकते की यहाँ पर एक Option दे रहा है। जिसे हमें क्या करना है की हमारे जो Domain का Txt  Recoard को fil करना है। तो जैसे ही हम इस Txt Record को Fill करेंगे तो Successfully हो जाएगा। अब इसको यहा से Copy कर लेंगे कॉपी करने के बाद हम चलेंगे  जहां से हमने Domain buy  किया था। यदि hostinger से buy किया था तो उसके DNS मे जायेगे और वहा पर  जाकर इस Txt  Recoard  को Add कर दीजिये । इसके बाद आपको check Status के option में Click करने के बाद इसे Save कर देना है । अब आप देख सकते है successfully verified हो चुका है। अब हमारी website success fully Add हो जायेगी और अब फिर से add website पर क्लिक कर देंगे । तो दोस्तों आप देख सकते हो हमारी वेबसाइट successfully create हो चुकी है साथ ही हमारा जो Domain है वह भी यहा पर add हो चुका है ।  

Step.10

अब हमारा जो next step है वो है कि  हमने अभी अपना name Server  Add नहीं किया है। तो उसे ऐड करेगें   अपने डोमेन के साथ तो  इसके लिए हम यहा पर manage पर हम क्लिक कर देंगे । और Manage पर क्लिक करने के बाद यहा से Name server कॉपी कर लेंगे। Copy करने के बाद अब  हम चलेंगे cloudflare पर और यहा से Name server पर हम इसे  ऐड करेगे। यहा पर दूसरा नेम server add हैं । जो की किसी दूसरे Account  का है लेकिन अब  हम यहा पर hostinger के Name Server को  add करेगे, तो  उसके लिए यहा से एडिट पर जायेगे और यहा से Add कर देंगे। अब आपको DNS jone में जाना है । और अब यहा से आपको option मिलेगा aad record का तो आपको Add Record पर जाना है । और यहा से name server select कर लेंना है। उसके बाद name की जगह  पर @ अपको डाल देना है Name Server की जगह name server को डाल देना है। उसके बाद Save  पर Click कर देंगे तो यहा save हो जाएगा ।

Step.11

अब हमें  Second वाला Change करना है, तो उसके लिए हम Edit पर जायेगे और यहा पर हम Second वाला भी डाल देंगे । अब यहा पर हमारे दोनो server add हो चुके है। अब हम अपने Website को Refresh करेगे और देखेगे की क्या activity sow हो रही है। तो यहा पर जायेगे और refresh करेगे,  तो दोस्तो  यहा पर आप देख सकते हो हमारी जो Website है active हो  चुकी है।  यहा पर थोड़ा सा Change करना पड़ेगा तो हमारी वेबसाइट Open होने लगाती है । तो दोस्तों आप देख सकते है hostinger के साथ हमारा Domain Connect हो चुका है  ।

Step.12

और इसके बाद आपको अपने DNS पर अपना IP Address भी Add करना पड़ेगा । इसके लिए हम DNS मे चलेंगे और यहाँ पर आने  के बाद हम  अपने पुराने IP Address को यहाँ से Delete कर देंगे और उसके बाद हम अपना नया IP Address जो की Hostinger  है उसे  यहाँ पर Copy ,paste  कर देंगे। अब हम जान लेते है की   हमने Hostinger का IP  address कैसे Add कैसे करेंगे। इसके लिए हम सबसे पहले जायेगे Record के Option पर। और  यहा पर जाने के बाद name server जायेगे और यहाँ पर आने के बाद Nameserver की जगह  @ डाल देंगे। उसके बाद IP address यहा पर paste कर दिया। और save पर Click कर दिया । यहां पर IP address पहले से है इस लिए नहीं ले रहा है। और यहा से हम अपना पुराना IP address delete कर देंगे। Delete  करने के बाद हमारी वेबसाइट काफी Fast Open होने लगेगी ।

 Step.13

और यहा से हम अपना  पुराना वाला iP address delete कर देते है । पुरानी वाली Hosting का इसकी हमे कोई जरूरत नही है और अपनी ईमेल  में iP address change कर देंगे क्योंकि हम अभी  hostinger के साथ run कर रहे हैं तो hostinger की mail को Use करेगे। और इसको save कर देंगे । तो दोस्तो हमारी website hostinger के साथ connect हो चुकी है। अब अपने Data को load करना है। अपने hostinger में तो यहां पर चलेंगे और जाने के बाद यहा से अपनी website select कर लेंगे जो भी Renew है । अब सबसे पहले हम चलेंगे अपने File Manager पर। यहा पर हमारा एक ही Page मिलेगा वो कौन सा Page होगा default.php । इसके बाद  हम इस पर Click करते है। तो दोस्तों आप देख  सकते है हमारी public _html File मिल गई है तो इस पर हम Click कर देंगे। तो हमें यहाँ पर एक File मिलेगी default.php  जिसको हम यहाँ से Delete कर देंगे। 

Step.14

अब यहा पर Index of का ऑप्शन मिल रहा है। अब यहां पर हम अपनी फाइल upload करेगे जिसे हमने zip file के रूप में  download  किया था। उस zip file को upload करेगे । अब Upload पर जायेगे। और जाने के बाद select file पर Click करेगे और यहा पर हमारी फाइल मिल जायेगी। और यहा से इस file को Upload कर देंगे । अब यहा पर File upload होने देते है। अब चलेंगे hostinger पर और यहा पर अपना Database Create करते हैं मतलब  PHP My Admin account create करते है । तो यहां पर इसे Open कर लेते है और इसे Open करने के बाद यहा पहले से php My Admin account हैं वो आपको मिल जायेगे, क्योंकि अब हमें एक account create करना है। तो my SQL databases पर आयेगे और यहा पर एक अपना डाटा बेस create करेंगे ठीक है दोस्तों अब हमारा Database पूरी तरह से upload हो गया है अब हम इस File को Unzip कर देगे Unzip कैसे करेगे सबसे पहले Right Click करेगे और इसके बाद Extract पर Click कर देंगे और  अब यह Open हो जाएगा। अब इसे Open कर देंगे।

Step.15

अब यहा पर zip फाइल की कोई जरूरत नहीं है। अब हम यहा से GIP File delete कर देंगे। यदि आपको Delete करना है तो करिए या ना करना है तो मत करिए। दोस्तो अब हम यहा से इसे  हटा देते है। अब इस File पर Click करते है आप देख सकते है यहा पर सारा Data है । अब यहा पर सारा Data select कर लेंगे। और इसे हम move करेगे तो move पर जायेगे फिर change पर Click कर देंगे । और यहा से अपनी फाइल select करेगे, क्योकि हम अपनी  सारी File  public html में रखनी है तो यहा से वो File select कर लेगे और फिर Move कर देंगे । अब यहा से हमारी सारी फाइल Move हो चुकी है और अब वापस public html File में Click करेगे । अब देख सकते है कि सारी फाइल हमारी यहा पर आ गई अगर हम main file मे जायेगे तो तो सिर्फ एक ही File मिलेगी और इस पर Click करेगे और हमे सारी File मिल जायेगी।

 Step.16

यहा पर पुरानी फाइल मिल जायेगी reviewago .com और इस पर Click करेगे। तो कुछ नहीं मिल रहा है अब इस फाइल को यहा से delete कर देंगे। हमे इसकी कोई जरूरत नहीं है । अब  यहा से डाटा बेस भी क्रिएट  करना है। तो यहा पर हमे एक फाइल मिल जायेगी wp.config.php ठीक है इस पर आप Right Click करके edit पर Click करके इसे Open कर लेंगे। जैसे ही Open करेगे, तो यहाँ पर अपने Database का username दीजिए और Passwordभी अब हम यहा से इसे Copy कर लेंगे और यहा पर create database पर click कर  देंगे । और database  successfully Create हो जायेगा। अब हम चलेंगे Hostinger की File में और यहाँ आने के बाद जितना भी पुराना data है। उसे हम change  कर देंगे Change  करने के बाद save कर देंगे। यहा पर हमारा database भी हमारी File के साथ कनेक्ट हो चुका है  ।

Step.17

अब यहा पर अपने Database  को भी Upload करेगे तो उसके लिए हम वापस आ जाएगे ।MySQL Databases में और आने के बाद हम अपनी PHP my Admin को Openकरेगे। अब इस पर अपने Database को Open करेगे और Import को Open करेगे। और choose file मे जायेगे और अपने File को भी select कर लेंगे । औरOpen पर Click कर देंगे  तो  हमारी फाइल यहा पर आ जायेगी और इसके बाद go पर Click कर देंगे फिर File Upload होने लगेगी। अब File का Size जितना बड़ा होगा उतना ही ज्यादा Time लेगा। अब हमारी फाइल success fully हो चुकी हैं । और एक Page Open होकर आ जायेगा जिस पर लिखा होगा  Import has been successfully finished  और फाइल का नाम भी देखने को मिल जायेगा ।

Step.18

अब हम क्या करते है अपनी website को Open करके देखते है की website proper open हो रही है या नहीं। और अब आप देख सकते है कि हमारी website successfully open हो चुकी हैं ।

Watch video on how to migrate your wordpress website in hostinger

तो दोस्तों आज के इस Article में बस इतना ही। आशा करता हु की हमारा यह लेख आपको कभी मददगार साबित हुआ होगा। साथ ही इस लेख के माध्यम से How  to  Migrate WordPress Website in Hostinger से जुडी सभी समस्या का हल मिल गया होगा। यदि हमारा यह लेख आपको जरा भी मददगार साबित हुआ हो तो इसे आप Like  जरूर करे साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ share करे ताकि इस लेख के माद्यम से उन्हें भी यह महत्वपूर्ण  जानकारी मिल सके। हमारे इस लेख को पूरा पड़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद । 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *